100 साल तक बिना बीमारी के जीना चाहते हो महीने में सिर्फ इसे 2 बार खा लो

Health mamu, 'फिग' एक लैटिन नाम और हिब्रू नामक शब्द 'फेग' से बनाया गया है। अंजीर एक ऐसा फल है जिसकी पैदावार और खेती सबसे पहले भारत और तुर्की में की गयी थी और उसके बाद यह फल 1500 के दशक में अमेरिका में आया था। अंजीर का वैज्ञानिक नाम फ़िकस कैरिका है। यह फल फिकस जीनस से संबंधित है और शहतूत या मोरेसी परिवार का सदस्य है। अंजीर का फल हमेशा नहीं उपलब्ध होता है, लेकिन सुखा अंजीर हमेशा मिल जाता है। अंजीर से पाचनतंत्र सही रहता है, सर्दी जुखाम, खांसी, अस्तमा, डायबटीज आदि की परेशानी अंजीर का सेवन से दूर हो जाती है।

गले में खराश व सर्दी की वजह से होने वाले दर्द में आज से आप दवाई लेना बंद करे, इसके लिए आप सूखे अंजीर खाएं या इसे दूध के साथ खाएं| इससे गले के दर्द को बहुत आराम मिलेगा।

अंजीर वजन घटाने में अत्यंत सहायक होता है, इस वजह से इसको मोटे लोगों को खाने की सलाह भी दी जाती है। परंतु इसके अधिक सेवन से सावधान रहें क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ भी सकता है, ख़ासकर यदि आप इसे दूध के साथ लें तो।
अंजीर के 4 दाने रात को सोते समय पानी में डालकर रख दें। सुबह उन दानों को थोड़ा सा मसलकर जल पीने से अस्थमा में बहुत लाभ मिलता है तथा इससे कब्ज भी नष्ट हो जाती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

varts Eat a cardamom every night before sleeping

इससे ताकतवर कोई औषधि मिल जाए, तो बता देना...?

हफ्ते में मात्र 2 दिन मछली का सेवन करने से जड़ से खत्म हो जाते हैं ये गंभीर रोग...?